आपका हाड वैद्य आप बताओ कि विटामिन डी स्वस्थ हड्डियों के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विज्ञान दशकों के लिए जाना जाता है है कि इस विटामिन में एक की कमी रिकेट्स, एक रोग है कि गरीब हड्डी गठन का कारण बनता है के साथ जुड़ा हुआ है. सदियों के लिए हम मुख्य रूप से सूर्य की पराबैंगनी प्रकाश करने के लिए जोखिम से विटामिन डी प्राप्त. हम आसानी से हजारों साल के लिए मनुष्य को मुख्य रूप से बाहर काम के रूप में इस हासिल. लेकिन अब, विशेष रूप से औद्योगिक देशों में, हम हमारे काम दिन घर के अंदर की सबसे खर्च. स्वास्थ्य शोधकर्ताओं बस कैसे बड़े पैमाने पर कम विटामिन डी का स्तर हमारे समाज भर रहे हैं पर आश्चर्य कर रहे हैं. अध्ययनों से पता चला है कि कुछ उत्तरी अमेरिकी सामाजिक समूहों में विटामिन डी की कमी के रूप में 80% के रूप में उच्च के रूप में है. यह अंधेरे त्वचा है, जो के रूप में सूरज जोखिम से विटामिन डी के उत्पादन में कुशल नहीं है के साथ लोगों के लिए एक बड़ी समस्या हो लगता है. तुम कहाँ रहते भी अपने विटामिन डी का स्तर प्रभावों. यदि आप उत्तरी संयुक्त राज्य अमेरिका या कनाडा में रहते हैं, तो आप और अधिक कमी हो सकता है के रूप में अब इन क्षेत्रों में गहरा सर्दियों सूरज की रोशनी घंटे प्रतिबंधित होने की संभावना हो.
एक और पहलू है कि इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा में जटिल हो रही बनाता है यह मुश्किल है हमारे आहार के माध्यम से प्राप्त है. विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत कुछ बड़े पैमाने पर मछली प्रजातियों में से एक मुट्ठी और गढ़वाले दूध उत्पादों में पाया हैं.
आश्चर्य रिसर्च
पिछले पांच वर्षों में विटामिन डी और रोगों को रोकने और क्रोनिक स्वास्थ्य समस्याओं में सुधार पर व्यापक प्रभाव पर एक खबर के सतत स्ट्रीम किया गया है. विटामिन डी की आंतरिक चिकित्सा के अभिलेखागार में प्रकाशित शोध के एक समीक्षा के अनुसार, परीक्षण विषयों, जो विटामिन डी की खुराक का सेवन किसी भी कारण से मृत्यु का एक समग्र कम जोखिम था (1) समीक्षा की पढ़ाई में विटामिन डी की मात्रा 300 आइयू से लेकर! (अंतरराष्ट्रीय इकाइयों) औसत सेवन के बराबर 528 आइयू के साथ 2,000 दैनिक आइयू. अन्य अनुसंधान विटामिन डी 'कैंसर पर प्रभाव का सम्मोहक सबूत का उत्पादन किया गया है. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं है कि विटामिन डी की दैनिक बृहदान्त्र, स्तन, और 50% करने के लिए डिम्बग्रंथि के कैंसर के जोखिम को स्लैश के 1,000 आइयू लेने की खोज की. (2)
कि राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के जर्नल में छपी एक अध्ययन में, शोध से पता चला है विटामिन डी की 1500 IU हर दिन लेने के पुरुषों के सभी कैंसर की घटनाओं में एक 17% कटौती की थी. और यह भी पाचन के कैंसर की वजह से होने वाली मौतों में एक अद्भुत 45% की कमी देखी गई (3) भी महिलाओं के लिए अच्छी खबर है.. क्लीनिकल न्यूट्रीशन के अमेरिकन जर्नल प्रकाशित एक रिपोर्ट में पाया गया कि रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं को जो विटामिन डी की दैनिक के 1,100 आइयू प्राप्त कैंसर के सभी प्रकार में एक नाटकीय कमी देखा (4) अन्य जांच विटामिन डी 'रुमेटी गठिया, एकाधिक काठिन्य और पर सकारात्मक प्रभाव दिखा. टाइप 1 मधुमेह. और अधिक शोध किया जाना चाहिए निर्धारित करने के लिए कैसे विटामिन डी स्वास्थ्य के कई क्षेत्रों में इस तरह के व्यापक सुधार प्रदान करता है. कुछ वैज्ञानिकों अटकलें हैं विटामिन गुणन से कैंसर की कोशिकाओं को रोकने के लिए, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा कर सकते हैं और रक्त वाहिकाओं का विस्तार.
वजन घटाने बेहतर है?
इस बहुमुखी विटामिन भी वजन घटाने के लिए अतिरिक्त सहायता प्रदान कर सकता है. एक स्वास्थ्य और मिनेसोटा विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय संस्थानों, एक कैलोरी प्रतिबंधित आहार योजना में शामिल प्रतिभागियों द्वारा वित्त पोषित अध्ययन में पेट की चर्बी में एक बड़ी कमी के रूप में के रूप में अच्छी तरह से सामान्य में और अधिक वजन खोने देखा था जब वे अपने विटामिन डी का स्तर बढ़ा
स्नायु दर्द और विटामिन डी
विटामिन डी की कमी भी मांसपेशियों में दर्द में एक भूमिका निभा सकते हैं. रोगियों जो गैर विशिष्ट पेशी दर्द पीड़ित थे भी विटामिन डी का स्तर असामान्य रूप से कम है पाया गया है एक पत्रिका मेयो क्लिनिक कार्यवाही में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार,. अन्य अनुसंधान उजागर कैसे की कमी बच्चों में आम है - एक उम्र समूह है कि पहले इस समस्या के लिए कम जोखिम पर माना गया था (5) और एक पत्रिका स्पाइन में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि कम पीठ दर्द से ग्रस्त मरीजों के 83% प्रतिशत भी अपर्याप्त था विटामिन डी का स्तर जब उनके विटामिन डी का सेवन बढ़ाया गया था, लगभग सभी रोगियों के दर्द के लक्षणों में सुधार दिखाया (6) यह सब प्रभावशाली सबूत के साथ, आप यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इस महत्वपूर्ण विटामिन की पर्याप्त हो रही है. आप की जरूरत है विटामिन डी की मात्रा अपनी जाति, उम्र और भौगोलिक स्थान के रूप में जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है. यही कारण है कि क्यों आप पहली बार अपने हाड वैद्य के साथ पूरकता पर चर्चा करनी चाहिए राशि आप के लिए सही हो.
संदर्भ और सूत्रों का कहना है: 1. विटामिन डी अनुपूरण और कुल मृत्यु: बेतरतीब नियंत्रित परीक्षण के मस्तिष्क के एक Metaanalysis, अभिलेखागार आंतरिक चिकित्सा, वॉल्यूम. 167 16 नंबर, 2007. 2. कैंसर की रोकथाम में विटामिन डी की भूमिका - लोक स्वास्थ्य 252-261, फरवरी 2006, खंड 96, संख्या 2 के अमेरिकन जर्नल. 3. कम विटामिन डी की वृद्धि कुल कैंसर घटना के साथ जुड़े स्तर - क्लीनिकल न्यूट्रीशन के अमेरिकन जर्नल, वॉल्यूम. 85, 6, नहीं, 1586-1591, 2007. 4. - क्लीनिकल न्यूट्रीशन के अमेरिकन जर्नल, वॉल्यूम एक यादृच्छिक परीक्षण के परिणाम: विटामिन डी और कैल्शियम अनुपूरण कैंसर के खतरे को कम कर देता है. 85, 6, नहीं, 1586-1591, 2007. 5. विटामिन डी की कमी: क्या यह एक दर्द है - मेयो क्लीन प्रोक. 2003, 78:1457-1459. 6. विटामिन डी की कमी और सऊदी अरब में जीर्ण कम पीठ दर्द - रीढ़, 15 जनवरी 2003 - 28 - अंक वॉल्यूम 2 - पीपी 177-179.


